NEWSUTTAR PRADESH

UP Election: यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के किस खाते में हैं कितने रुपए, जानें चुनाव आयोग को क्या दी जानकारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) में माननीयों की संपत्ति के हिसाब किताब में आज बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की। यूपी के मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ करोड़पति उम्मीदवार हैं । योगी आदित्यनाथ कमाई कैसे करते हैं? योगी आदित्यनाथ के कितने बैंक खाते हैं? योगी के पास कितने मोबाइल हैं? योगी आदित्यनाथ के पास कितनी गाड़ियां हैं? बंग्ला और बैंक बैलेंस कितना है?

अखिलेश कुमार
लखनऊ। योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर नामांकन किया है, इस रिपोर्ट में हमने सभी डाटा इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया से लिया है, जो खुद योगी आदित्यनाथ ने हलफनामा देकर बताया है।

योगी आदित्यनाथ कितना कमाते हैं?

साल 2016-17 में योगी आदित्यनाथ की कमाई 8 लाख 40 हजार 998 रुपये थी. मुख्यंत्री बनने के बाद उनकी कमाई तेजी से बढ़ी। साल 2020-21 में योगी आदित्यनाथ ने 13 लाख 20 हजार 653 रुपए की कमाई की। मुख्यमंत्री बनने से पहले और मुख्यमंत्री के बाद योगी आदित्यनाथ की कमाई 4 लाख 79 हजार 655 रुपये की बढ़ोतरी हुई।

योगी आदित्यनाथ का बैंक बैलेंस

योगी आदित्यनाथ के 8 बैंक खाते हैं। इसमें पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट भी शामिल है. इन खातों में 1 करोड़ 51 लाख रुपये जमा हैं। इसमें किसान विकास पत्र और एफडी भी शामिल है। योगी आदित्यनाथ ने सबसे ज्यादा 67 लाख 85 हजार 395 रुपये SBI लखनऊ में जमा किया है। दिल्ली पोस्ट ऑफिस वाले खाते में 35 लाख 24 हजार 708 रुपये जमा हैं।

योगी आदित्यनाथ की संपत्ति

योगी आदित्यनाथ के पास संपत्ति के नाम पर सोने की चैन, कान के कुंडल, 2 अस्त्र और एक मोबाइल है. योगी आदित्यनाथ कान में जो कुंडल पहनते हैं, उसका वजन 20 ग्राम है, खरीदने के वक्त उसकी कीमत 49 हजार रुपये थी. योगी आदित्यनाथ गले में सोने की चेन पहनते हैं, जिसका वजन 10 ग्राम है, खरीदने के वक्त इसकी कीमत 20 हजार रुपये थी। योगी आदित्यनाथ के पास एक रिवॉल्वर है, जिसकी कीमत खरीदने के वक्त 1 लाख रुपये थी, एक राइफल जिसकी कीमत खरीदने के वक्त 80 हजार रुपये थी। योगी आदित्यनाथ के पास एक मोबाइल है, जिसकी कीमत खरीदने के वक्त 12 हजार रुपये थी।

योगी आदित्यनाथ के पास बंग्ला,गाड़ियां कितनी हैं?
योगी आदित्यनाथ के नाम पर कोई वाहन नहीं है. नामांकन पत्र में योगी ने किसी भी वाहन का जिक्र नहीं किया है. किसी भी तरह की अचल संपत्ति का भी जिक्र नहीं किया है, यानी कि उनके नाम पर कोई भी घर या मकान नहीं है।

कितने पढ़े लिखे हैं योगी आदित्यनाथ?
नामांकन पत्र में योगी आदित्यनाथ खुद को स्नातक दिखाया है, योगी ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से 1992 में B.Sc किया है. प्राइमरी, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई कहां हुई इस बारे में योगी ने कोई जिक्र नहीं किया है।

योगी आदित्यनाथ की आय का स्रोत?
एफिडेविट में योगी आदित्यनाथ ने किसी भी तरह के कारोबार का जिक्र नहीं किया है, वो फुल टाइम पॉलिटिशियन हैं. जन प्रतिनिधि के तौर पर योगी आदित्यनाथ को जो वेतन, भत्ते और पेंशन मिलती है वही उनकी कमाई है.

योगी आदित्यनाथ का आपराधिक रिकॉर्ड
मुख्यमंत्री योगी पर कोई आपराधिक मुकदमा नहीं है, नामांकन पत्र में उन्होंने किसी भी तरह के मुकदमे का जिक्र नहीं किया है. मुख्यमंत्री बनने से पहले तक उनपर मुकदमे थे, लेकिन दिसंबर 2017 में योगी सरकार ने 20,000 मुकदमे वापस लेने का प्रस्ताव पास किया, जिसके तहत योगी आदित्यनाथ के भी मुकदमे खत्म कर दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!