Life Style

Home Isolation Tips: होम आइसोलेशन के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

समय टुडे डेस्क। कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट से संक्रमितों की संख्या में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके चलते अस्पतालों में बड़ी संख्या में मरीज एडमिट हो रहे हैं। इस मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने Covid-19 के आंशिक लक्षणों में होम आइसोलेशन की सलाह दी है। साथ ही होम आइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी है। इसमें व्यक्ति को लगातार 3 दिनों तक बुखार न आने पर होम आइसोलेशन से बाहर आने की अनुमति है। इसके अलावा, कई अन्य निर्देश दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस के मामूली लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति को घर में कैसे रहना चाहिए और किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-

  • Covid-19 के आंशिक लक्षणों में व्यक्ति खुद को होम आइसोलेट करें। इस दौरान घर के अन्य लोगों से दूरी बनाए रखें। खासकर घर के वृद्ध व्यक्ति, गर्भवती महिला, बच्चे और बीमार व्यक्ति से दूर रहें।

-किसी भी कीमत पर संक्रमित व्यक्ति को शादी और समारोह में शामिल नहीं होना चाहिए।

-संक्रमित व्यक्ति को घर में पानी पीने वाला गिलास, कप, खाने वाले बर्तन, तौलिया समेत अन्य चीजें साझा नहीं करना है। साथ ही घर में किसी अन्य सदस्य की चीजों का यूज नहीं करना है।

-होम आइसोलेशन के दौरान भी हमेशा सर्जिकल मास्क पहनना है और हर 6-8 घंटे में मास्क बदलना है। वहीं, पुराने मास्क को डिस्पोज करना है।

-अगर किसी कारणवश संक्रमित व्यक्ति के रूम में किसी अन्य व्यक्ति को ठहरना पड़ता है, तो 1 मीटर की दूरी बनाएं रखें।

-संक्रमित व्यक्ति के रूम की साफ़-सफाई अच्छी तरीके से होना चाहिए। इसके अलावा, रूम में हर एक चीज को डिसइंफेक्ट करें।

-संक्रमित व्यक्ति को खुद पहने कपड़े को सामान्य साबुन और धोने वाले पाउडर से धोना है।

-संक्रमित व्यक्ति के रूम की सफाई के दौरान दस्ताने पहनें। रूम की सफाई के बाद हाथों को अच्छे से साफ करें।

-संक्रमित व्यक्ति को नियमित अंतराल पर साबुन और सैनिटाइजर से हाथ धोना है।

-संक्रमित व्यक्ति को कम से कम 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना है। लगातार 3 दिनों तक बुखार न आने पर होम आइसोलेशन से बाहर आ सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!