Uncategorized

4 महीने की प्रेग्नेंट नर्स ने दी इंसानियत की मिसाल, रोजा रखते हुए कर रही कोरोना मरीजों का इलाज

प्रियंका त्रिवेदी

गुजरात। सूरत देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है. हर तरफ लोग परेशान हैं। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जजो इतने मुश्किल समय में भी लोगों की मदद के लिए बढ़ चढञकर हिस्सा ले रहे हैं और लोगों के लिए इंसानियत की मिसाल कायम कर रहे हैं. ऐसी ही एक खबर गुजरात (Gujarat) से सामने आई है, जहां 4 महीने की एक गर्भवती नर्स (four months pregnant nurse) लगातार मरीजों की देखभाल कर रही हैं। इससे भी बड़ी बात ये है कि ये नर्स दिनभर रोजा रखकर अपना धर्म भी निभा रही है।

सूरत के अलथान इलाके में स्थित सूरत महानगर पालिका के कम्यूनिटी हॉल में कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया। फ़िलहाल इस कोविड सेंटर में करीब 105 कोरोना पॉज़िटिव लोगों का इलाज चल रहा है. मरीज इतने ज़्यादा हैं कि 24 घंटे यहां डॉक्टर्स और नर्स कार्यरत हैं। जानकारी के मुताबिक, इस नर्स का नाम नैंसी आयजा मिस्त्री (Nancy Ayeza Mistry) और ये 4 महीने की गर्भवती हैं. इसके बावजूद वह लगातार सूरत के कोविड केयर सेंटर (COVID care center in Surat) में ड्यूटी निभा रही हैं. बता दें कि इस वक्त माह-ए-रमजान चल रहा है। ऐसे में नैंसी लगातार रोजा रखकर अपना धर्म भी बखूबी निभा रहीं हैं. उनका कहना है, कि ‘मैं नर्स की तरह अपनी ड्यूटी कर रही हूं.। मेरे लिए लोगों की सेवा ही सबसे बड़ी इबादत है। ‘

ऑक्सीजन, दवाइयों की किल्लत के बीच देश में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में सिस्टर नैंसी जैसे लोगों की कहानी ढांढ़स बंधाती है।

अभी मैं अटल संवेदना कोविड सेंटर में काम करती हूं। मैं गर्भवती हूं और गर्भ का चौथा महीना चल रहा है। खु द का भी ध्यान रखती हूं. बच्चे का भी ध्यान रखती हूं. रमजान के महीने में अगर ऐसे मरीजों की दुआ मिलेगी तो बहुत अच्छी बात है।

प्रेग्नेंसी में नैंसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ रहा है. उनकी साथी नर्स ग्रीशमा सोलंकी के मुताबिक नैंसी को अभी संक्रमण होने का खतरा है।
बावजूद इसके वो पूरी तरह अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पित हैं. प्रेग्नेंसी की वजह से उन्हें पीपीई किट पहनने में दिक्कत आती है. इसलिए गाउन पहनकर काम करती हैं।

भूखे और गर्भवती रहते हुए इस तरह ड्यूटी करना उनकी सेहत पर क्या असर डालेगा, ये तो कोई डॉक्टर ही ठीक-ठीक बता सकते हैं। फ़िलहाल हम इतना कह सकते हैं कि इस कोरोना काल में किसी सुपरहीरो के आने की आकांक्षा मत कीजिए. हमारे हीरो हमारे आसपास हैं।

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!