NEWS

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्‍सीन उत्‍पादन को केंद्र सरकार को दी रिपोर्ट

नेहा पाठक
नई दिल्‍ली। देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीव कई राज्‍यों में कोविड वैक्‍सीन की कमी की शिकायत के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्‍सीन उत्‍पादन को केंद्र सरकार को रिपोर्ट दी है. इसमें सीरम इंस्‍टीट्यूट ने अगस्‍त के आखिर तक या शुरू से हर महीने 10 करोड़ कोविशील्‍ड वैक्‍सीन उत्‍पादन करने के लिए कहा है। साथ ही भारत बायोटेक ने हर महीने 7.8 करोड़ कोवैक्सिन वैक्‍सीन बनाने का वादा किया है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी बुधवार को साझा की है।

सूत्रों के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से दोनों फर्म से जून, जुलाई, अगस्‍त और सितंबर में होने वाले उनके उत्‍पादन को लेकर जानकारी मांगी गई थी। इसके जवाब में दोनों कंपनियों ने सरकार को वैक्‍सीन उत्‍पादन बढ़ाने के बारे में जानकारी दी है।

भारत बायोटेक निदेशक डॉ. वी कृष्ण मोहन ने सरकार को जानकारी दी है कि कोवैक्सिन का उत्पादन जुलाई में 3.32 करोड़ और अगस्त में 7.82 करोड़ हो जाएगा. यह सितंबर में भी बरकरार रहेगा। इसी तरह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि कोविशिल्ड का उत्पादन अगस्त में 10 करोड़ खुराक तक बढ़ जाएगा और सितंबर में उस स्तर पर बनाए रखा जाएगा।

प्रकाश कुमार सिंह ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को जानकारी दी है, ‘हम पुष्टि करते हैं कि बताई गई मात्रा सभी परिस्थितियों में पूरी हो जाएगी। इसके अलावा हम अपने सभी संसाधनों का उपयोग करके अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि कोविशील्‍ड की हमारी उत्पादन क्षमता बढ़े. इसे देखते हुए जून और जुलाई के दौरान उत्पादन की कुछ मात्रा में वृद्धि हो सकती है। ‘

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में सर्वाधिक 4,205 लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,54,197 हो गई, जबकि संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,33,40,938 हो गई. वहीं देश के कई राज्‍यों में वैक्‍सीन कम होने की भी बात सामने आ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!