NEWS

वैक्सीन से कमाई का 70 फीसद हिस्सा राज्यों को मिल रहा

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना महामारी से निपटने को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र का जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर जीएसटी से जो कमाई हो रही है उसका 70 फीसद हिस्सा राज्यों को मिल रहा है।

मनप्रीत कौर
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना महामारी से निपटने को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र का जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर जीएसटी से जो कमाई हो रही है उसका 70 फीसद हिस्सा राज्यों को मिल रहा है।

खड़गे ने मुफ्त में टीका लगाए जाने को कहा था

खड़गे ने अपने पत्र में कहा था कि कोरोना से लड़ाई के लिए बजट में आवंटित 35 हजार करोड़ रुपये का उपयोग करते हुए सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाना चाहिए। खड़गे के पत्र को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए ठाकुर ने कहा कि सरकार की तरफ से सप्लाई किए जाने वाली कोरोना वैक्सीन पर जीएसटी का भुगतान भी उसी के द्वारा किया जाता है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि वैक्सीन पर जीएसटी का आधा हिस्सा केंद्र और आधा राज्यों को मिलता है। केंद्र को मिलने वाले हिस्से में से बाद में 41 फीसद भी राज्यों को चला जाता है, इस तरह राज्यों को वैक्सीन से होने वाली कमाई का कुल 70 फीसद हिस्सा मिलता है।

टीकाकरण अभियान में भारत सबसे आगे

बता दें कि कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। वैश्विक स्तर पर भारत सबसे तेज वैक्सीनेशन करने वाला देश बन गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में 17 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए चीन को 119 दिनों का समय लगा जबकि अमेरिका को 115 दिन लगे। वहीं भारत 114 दिनों में इस आंकड़े तक पहुंचा है।

भारत में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। 2 फरवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं का टीकाकरण शुरू किया गया था। इसके बाद अन्य आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया। देश में अबतक 17 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। आज सुबह 7 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में 24,70,799 सेशन के अंतर्गत 17,01,76,603 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!