NEWS

वैक्सीन खत्म होने के कारण दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बंद

नेहा पाठक
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन खत्म होने के कारण दिल्ली में 18 साल के ऊपर के लोगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर को बंद करना पड़ा है। कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी वैक्सीन न मिलने पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। राजधानी में वैक्सीन की कमी के लिए उन्होंने केंद्र को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली में अभी तक 50,85,703 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं

इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि हमारी मॉडर्ना और फाइजर से बात हुई, वो कहते हैं कि हम आपको वैक्सीन नहीं देंगे, हम केंद्र सरकार से बात करेंगे। हम पहले ही काफी समय गंवा चुके हैं, मेरी केंद्र सरकार से अपील है​ कि केंद्र सरकार इनसे बात करके वैक्सीन आयात करे और राज्यों में बांटे।

साथ ही उन्होंने कहा कि हमने ब्लैक फंगस के लिए अपने सेंटर बना दिए हैं लेकिन दवाई नहीं है तो इलाज कैसे करें? सीएम ने कहा कि दिल्ली को रोज 2000 इंजेक्शन चाहिए लेकिन हमें 400-500 इंजेक्शन मिल रहे हैं। दिल्ली में ब्लैक फंगस के करीब 500 मरीज हैं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में वैक्सीन खत्म होने के कारण 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटरों को बंद किया जा रहा है तथा उन्होंने केंद्र से और वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि रविवार से दिल्ली में युवाओं के लिए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों को बंद कर दिया जाएगा क्योंकि वैक्सीन का भंडार खत्म हो गया है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को अपने युवाओं को वैक्सीन लगाने के लिए एक महीने में 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है लेकिन उसे मई में केवल 16 लाख वैक्सीन मिले। दिल्ली का कोटा और कम करते हुए केंद्र जून में आठ लाख वैक्सीन ही मुहैया कराएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी को सभी वयस्कों को वैक्सीन लगाने के लिए 2.5 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने केंद्र से दिल्ली का कोटा बढ़ाने और वैक्सीन की आपूर्ति करने का अनुरोध किया।

वहीं, आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने सोमवार को कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का स्टॉक सोमवार के बाद खत्म हो जाएगा। केंद्र से निवेदन है कि दिल्ली को कोवैक्सीन की आपूर्ति दी जाए, वरना जिन लोगों को कोवैक्सीन की पहली डोज लगी है वो खराब हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए सभी सरकारी स्कूलों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया कल के बाद पूरी तरह बंद हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!