NEWSWorld

रूस-यूक्रेन युद्ध: बाइडेन और जेलेंस्की ने की बातचीत, सहायता और सुरक्षा समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नेहा पाठक

समय टुडे डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की को रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने और यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य, मानवीय और आर्थिक सहायता को गति देने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करने के लिए कॉल किया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन में रविवार तड़के 30 मिनट से अधिक समय तक चली बातचीत के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत पर भी चर्चा की। लेकिन कोई अतिरिक्त विवरण नहीं दिया। ज़ेलेंस्की ने ट्विटर पर कहा कि दोनों राष्ट्रपतियों ने सुरक्षा, यूक्रेन के लिए वित्तीय सहायता और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को जारी रखने पर चर्चा की।

इससे पहले ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों को बताया कि रूसी सेना तीसरे परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर आगे बढ़ी है, जो पहले से ही देश में चल रहे चार में से एक और चेरनोबिल में बंद संयंत्र पर नियंत्रण कर चुकी है। ज़ेलेंस्की ने अतिरिक्त मदद के लिए सांसदों से अनुरोध किया, विशेष रूप से लड़ाकू विमानों ने यूक्रेन के ऊपर आसमान को सुरक्षित करने में मदद की, यहां तक कि उन्होंने जोर देकर कहा कि रूस को हराया जा रहा है।ज़ेलेंस्की ने कहा, “हम उन लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिन्हें वे अपने सबसे बुरे सपने में नहीं देख सकते थे।”

ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सैनिकों ने इस सप्ताह दक्षिणी बंदरगाह शहर खेरसॉन पर कब्जा कर लिया। हालांकि उन्होंने खार्किव, मायकोलाइव, चेर्निहाइव और सूमी को घेर लिया है, लेकिन यूक्रेनी सेना मध्य और दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर नियंत्रण रखने में कामयाब रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!