NEWSUTTAR PRADESH

रक्षामंंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे लखनऊ, बोले CM योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया बेहतरीन काम

लखनऊ के सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का व‍िमान दिन में करीब 12 बजे चौधरी चरण सिह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड क‍िया। इसके बाद वह हज हाउस में एचएएल के कोविड अस्पताल का जायजा लेंगे।

सौरभ शुक्ला
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर बेहद गंभीर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट पर रक्षा मंंत्री राजनाथ स‍िंह को र‍िसीव करने के ल‍िए खुद मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ पहुंचे। इस दौरान उनके साथ पांंच अन्‍य मंत्री भी थे। एयरपोर्ट पर लखनऊ के डीएम और कमिश्नर भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह डीआरडीओ द्वारा बनाए गए अस्पतालों का मुआयना करने यहांं पहुंचे हैं। उन्‍होंने एयरपोर्ट के गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री आद‍ित्‍यनाथ के साथ बैठक की। लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह की पहल पर डीआरडीओ और एचएएल ने लखनऊ में मिशन मोड पर कोविड अस्पताल तैयार किया है।

एयरपोर्ट के गेस्‍ट हाउस में बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ स‍ि‍ंंह ने मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा, इस संक्रमण काल में अगर क‍िसी को कोई कमी द‍िखाई देती है और कोई भी सुझाव देता है तो इसका केंद्र और प्रदेश सरकार स्‍वीकार करेगी। कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुन‍ियाभर में जो राजनयिक संबंध बनाए हैं, आज उसी का पर‍िणाम है क‍ि आज जब भारत पर संक्रमण काल हैं तो सभी तरफ से मदद करने को तैयार हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि कोरोना महामारी की रोकथाम के ल‍िए उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम सराहनीय हैं। इसके ल‍िए सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने जो कदम उठाए हैं उसकी ज‍ितनी प्रशंसा की जाए कम है। मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने बेहतरीन काम किया है। उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने संक्रमण के कारण ज‍िनकी जाने गईं हैं उनके पर‍िवर‍ि‍जनों को संवेदना भी व्‍यक्‍त की।

वहीं सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा क‍ि हर व्‍यक्‍त‍ि का जीवन अमूल्‍य है। ऐसे में प्रत्‍येक व्‍यक्‍त‍ि का जीवन और जीव‍िका दोनों को बचाने का कार्य केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा युद्धस्‍तर पर क‍िया जा रहा है। उन्‍होंने प्रदेश में कोव‍िड न‍ियंत्रण के ल‍िए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डीआरडीओ-एचएल की मदद से जगह-जगह कोव‍िड हास्‍प‍िटल स्‍थाप‍ित करने के ल‍िए रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंंह का आभार जताया। सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने जनता से अपील करते हुए कहा क‍ि उपचार से बेहतर बचाव है। इसल‍िए केंद्र और प्रदेश सरकार की गाइड लाइन का पालन कर‍िए, ज‍िससे हमें इस वायरस की चेन काे तोड़ने में काफी मदद म‍िलेगी।

सांसद राजनाथ सिंह का व‍िशेष व‍िमान दिन में करीब 12 बजे चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड क‍िया। यहां से वह हज हाउस में एचएएल के कोविड अस्पताल का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर हज हाउस पहुंचेंगे। इसके बाद वह अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ के अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे।

इससे पहले भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया था कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करीब 11:30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वह 11:45 बजे सरोजनीनगर के हज हाउस में तैयार एचएएल कोविड हॉस्पिटल के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पर एचएएल व राज्य सरकार के सहयोग से तैयार 255 बेड के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करेंगे।

इसके बाद दोपहर करीब एक बजे अवध शिल्पग्राम पहुंचकर वहां शुरू हो चुके अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। यहां रक्षा मंत्री डीआरडीओ व सेना के अधिकारियों से मिलेंगे। यहां अब तक 505 में से 250 बेड पर मरीजों की भर्ती हो रही है। यहां पर बाकी 250 ऑक्सीजन वाले बेड पर कोरोना संक्रमित रोगियों की भर्ती भी मंगलवार से शुरू हो जाएगी। अवध शिल्प ग्राम से करीब डेढ़ बजे वह सीधे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

आज से शुरू होगा एचएएल कोविड अस्पताल: सरोजनी नगर के हज हाउस में राज्य सरकार और एचएएल के सहयोग से बने 255 बेड के कोविड अस्पताल में आज से भर्ती शुरू होगी। सोमवार को यहां पर ड्राई रन के बाद समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल संचालन के लिए दुरुस्त पाई गई हैं। अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है। यहां लेवल-2 या लेवल-3 संक्रमितों को बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच एमओयू भी हो चुका है। इस अस्पताल संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्था केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग दे रही है। अस्पताल में ट्राइऐज एरिया का भी निर्माण किया गया है, जहां भर्ती प्रक्रिया के बीच मरीज को प्राथमिक चिकित्सा दी जा सकेगी। एक हेल्प डेस्क बनाई गई है। जहां भर्ती मरीजों के परिवारीजन दिन में तीन बजे से शाम पांच के बीच अपने मरीज की स्वास्थ्य जानकारी ले सकेंगे। कोविड रोगियों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनीटर पर एक टीम नजर रखेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!