NEWSUTTAR PRADESH

यूपी की राजधानी लखनऊ में फैल रहा है थाई और रशियन युवतियों का जाल

ज्योति सिंह चौहान
लखनऊ। शहर के बड़े होटलों, क्लबों व वाटर पार्क में होने वाले शादी व अन्य समारोहों में थाई और रशियन युवतियां लम्बे समय से आती रही है। कई बड़े आर्केस्ट्रा ग्रुप तय कीमत के मुताबिक इन युवतियों को बुलवाते थे। अब थाई युवती की मौत के बाद इस तरफ भी पुलिस का ध्यान गया है और यही वजह है कि एलआईयू ने गुपचुप तरीके से इस बारे में ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया है। एलआईयू ने कई होटलों व वाटर पार्क के संचालकों से पहले हो चुके ऐसे आयोजन की जानकारी मांगी है जिनमें विदेशी युवतियों की मौजूदगी रही है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू की वजह से आर्केस्ट्रा संचालकों से पूछताछ में दिक्कत भी आ रही है। इसकी वजह है कि शहर के कई इवेंट मैनेजमेन्ट वाली कम्पनियां दिल्ली व मुम्बई से ऐसे आर्केस्ट्रा बुलाती थी जिसमें विदेशी युवतियां रहती है। इनमें रशियन युवतियां काफी रहती थी। इसके अलावा डेस्टीनेशन मैरिज में स्पा की सुविधा भी मेहमानों को देने की बात सामने आयी है। इसमें लखनऊ के स्पा में कार्यरत थाई युवतियां भेजी गई है। इवेंट कम्पनियों ने इनके जरिये खूब कमाई की।

टूरिस्ट वीजा पर भी आयी कई युवतियां

एक सब इंस्पेक्टर का कहना है कि टूरिस्ट वीजा पर भी कई विदेशी युवतियां आयी है। पर कई ऐसे वीजा पर भी आयी है जिसके तहत वह यहां आकर नौकरी कर सकती है। थाई युवती की मौत के मामले में जांच कर रहे डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन का कहना है कि थाई युवती के पास जो वीजा था, उसके मुताबिक वह भारत में नौकरी कर सकती थी। जांच में इसकी पुष्टि हो चुकी है।

नये वर्ष के कार्यक्रम में मौजूदगी ज्यादा रही

कुछ सालों में नये साल की पूर्व संध्या यानि 31 दिसम्बर की रात होटलों में होने वाले जश्न में विदेशी युवतियां खूब आयी। इस बारे में कुछ की सूचना तो एलआईयू और स्थानीय प्रशासन को दी जाती रही लेकिन कई का कोई ब्योरा नहीं है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी का कहना है कि इस बारे में कभी इतनी गहरायी से ब्योरा जुटाया ही नहीं गया। अब थाई युवती की मौत के बाद फाइलें खंगाली जा रही है।

कई बिन्दुओं पर जांच हो रही-पुलिस कमिश्नर

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने इस मामले में सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा। पर, यह स्वीकार किया कि जांच कई बिन्दुओं पर हो रही है। विदेशी युवतियों के लखनऊ में मौजूदगी का ब्योरा एलआईयू के पास होना चाहिये। इस सम्बन्ध में सारे दस्तावेज रिकार्ड में होने चाहिये।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!