NEWSUTTAR PRADESH

महिला कल्याण मंत्री स्वाति सिंह ने राजकीय बालगृह का किया औचक निरीक्षण

सौरभ शुक्ला
कानपुर नगर। यूपी सरकार में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, महिला कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह मंगलवार दोपहर को कानपुर के तीनों राजकीय बालगृह का औचक निरीक्षण किया। राज्यमंत्री सबसे पहले स्वरूप नगर बालिका गृह पहुंचीं। वहां पर उन्होंने बालिकाओं से बातचीत की। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं भोजन व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेने के बाद वे अधिकारियों से बोलीं कि बेसहारा हुए ऐसे बच्चे जिन्हें उनके रिश्तेदार अथवा परिवार के लोग रखने को तैयार नहीं हैं, उन्हें बालगृह में रखा जाएगा और चार-चार हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने बालगृह की बालिकाओं को शिक्षा के साथ सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण भी दिलाए जाने के निर्देश दिए।

महिला शरणालय में देखी भाेजन की गुणवत्ता

स्वाति सिंह इसके बाद राजकीय महिला शरणालय ख्यौरा कटरी पहुंची। जहां उन्होंने महिलाओं के रहने के कक्ष, रसोई घर, शौचालय, कम्युनिटी हाल का निरीक्षण किया तथा भोजन में रोटी, कढ़ी और चावल की गुणवत्ता देखी। यहां पर उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव सहायता देने के निर्देश दिए।

कल्याणपुर में बच्चों से की बातचीत

राजकीय बालगृह (बालक) कल्याणपुर में बच्चों से बातचीत भी की। अधीक्षक ने बताया कि बच्चों को शिक्षा के साथ ही योग और आर्ट की शिक्षा दी जा रही है। राज्यमंत्री के पहुंचने पर कला प्रतियोगिता का आयोजन चल रहा था। अंत में वह राजकीय संप्रेक्षण गृह (किशोर) नौबस्ता पहुंचीं। निरीक्षण के दौरान उन्हें गंदगी मिली तो अधीक्षक को फटकार लगाई। कोविड प्रोटोकाल के तहत सफाई कराए जाने के निर्देश दिए।

राज्यमंत्री के निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान उपनिदेशक महिला कल्याण श्रुति शुक्ला, डीपीओ अभय सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!