NEWS

महिलाओं के लिए 11 सेफ्टी टिप्‍स, हर बुरे हालात में मिलेगी मदद

नेहा वर्मा

समय टुडे डेस्क। आज के समाज में महिलाएं (Women) हर सेक्टर में आगे कदम बढ़ा रही हैं. बढ़ते कदम के साथ महिलाओं को कई तरह की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। देर रात मीटिंग से घर लौटना हो या दूसरे शहर में अकेले रहकर काम करना हो. इन सब चुनौतियों के बीच खुद की सुरक्षा एक अहम बात होती है. अगर आप किसी दूसरे शहर में अकेले रहती हैं तो कई बार खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं तो यह जरूरी है कि आप हर वक्‍त सतर्क रहें और सुरक्षा से जुड़ी हर छोटी बात को फॉलो करें।

आपकी एक गलती मुसीबत खड़ी कर सकती है. 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2022) मनाया जाता है. इस मौके पर आप बेसिक सेफ्टी टिप्स सीख कर अन्य महिलाओं को भी ये सब सिखा सकती है. हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी सुरक्षा के लिए किन बातों का हमेशा ख्‍याल रखें और सुरक्षा के लिए किन सेफ्टी टिप्‍स (Safety Tips) को फॉलो करें।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेफ्टी टिप्‍स

पुलिस वेरिफिकेशन के बाद हाउस हेल्‍पर रखें

घर के काम के लिए अगर आप हाउस हेल्‍पर रखती हैं तो किसी भरोसेमंद हाउस हेल्प को लें और उसका पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करवाएं।

सेफ्टी डोर लगवाएं

अगर आप घर पर अकेली रहती हैं तो घर पर सेफ्टी डोर लगवाएं. ताकि आपका दरवाजा कोई न खोल सके और आप डबल श्योर रह सकें. घंटी बजने पर तुरंत दरवाजा ना खोलें बल्कि पहले सेफ्टी डोर से देखें।

फोन हमेशा रखें फुल चार्ज

घर से बाहर जब भी जाएं तो यह ध्‍यान रखें कि आपका फोन हमेशा फुल चार्ज हो. अकेले रास्‍ते में गाना सुनते हुए या किसी से बात करते हुए जाने की बजाय आप पास का ध्‍यान रखते हुए अलर्ट होकर जाएं. जीपीएस सिस्‍टम हमेशा ऑन रखें।

घर पर जरूर दें जानकारी

आप जब भी ऑफिस या कॉलेज जाएं तो माता-पिता या भाई बहन को जरूर बता दें। इससे आप अगर किसी प्रॉब्लम में होंगी तो वह आपकी मदद कर सकेंगे और उन्हें आपकी जानकारी भी होगी।

घर का नंबर कॉल हिस्ट्री लिस्ट में टॉप पर

हमेशा ध्यान दें कि आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिस्ट में आपके परिवार वालों के नंबर टॉप पर हो। ऐसा करने से एमरजंसी में आपको कॉल करने में समय नहीं लगेगा।

गाड़ी नंबर करें करें शेयर

रात अकेले ट्रैवल करना हो तो गाड़ी में बैठने से पहले गा़ड़ी का नंबर जरूर शेयर करें. कभी भी अकेले बस में सफर न करें।

लोकेशन ट्रैकर ऑन करें

लेट नाईट ट्रैवल करते समय आप लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें।

पेपर स्प्रे रखें

अपने हैंडबैग में हमेशा पेपर स्प्रे रखें. अगर कोई अनजान व्यक्ति आपसे जबरदस्ती करने की कोशिश करे तो आप तुरंत उसकी आंखों में इसे स्प्रे कर सकती हैं. ऐसा करने से आपको वहां से भागने में आसानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!