NEWS

महाशिवरात्रि पर ग्रहों का अद्भुत संगम! इन मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगी शिव कृपा

समय टुडे डेस्क। आज 1 मार्च 2022 मंगलवार को पूरे देश में शिव भक्‍त महाशिवरात्रि मना रहे हैं। ब्रम्‍ह मुहूर्त से ही रुद्राभिषेक, पूजा-पाठ का दौर शुरू हो चुका है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव का प्राकट्य दिवस भी माना जाता है, इसके अलावा फाल्‍गुन महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह भी हुआ था। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इसी दिन पहली बार भगवान विष्णु और ब्रह्मा ने शिवलिंग पूजा की थी। तभी से महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की पूजा-उपासना, अभिषेक करने की परंपरा चली आ रही है। ऐसी भी मान्यताएं हैं कि इस दिन शिव-पार्वती विवाह संपन्न हुआ था।

महाशिवरात्रि पर बन रह 6 शुभ योग
इस साल की महाशिवरात्रि ज्‍योतिष की नजर से भी बेहद महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि आज इस खास मौके पर 6 बेहद शुभ योग बन रहे हैं। महाशिवरात्रि पर शिव योग के अलावा शंख, पर्वत, हर्ष, दीर्घायु और भाग्य नाम के राजयोग भी बन रहे हैं। इसके अलावा शनि की राशि मकर में पंचग्रही योग भी बना हुआ है। मकर में इस समय शनि, मंगल, बुध, शुक्र और चंद्रमा एकसाथ मौजूद रहेंगे। ज्‍योतिष के मुताबिक पंचग्रही योग में भगवान शिव की पूजा करना कई गुना ज्‍यादा फल देता है। कुल मिलाकर आज कई मामलों में बेहद खास ग्रह योग बने हुए हैं।

महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग
इस साल महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग भी बन रहा है। महाशिवरात्रि के दिन मकर राशि में मंगल, शनि, चंद्रमा, शुक्र और बुध ग्रह एक साथ उपस्थित होकर पंचग्रही योग का निर्माण कर रहे हैं।

महाशिवरात्रि पर पूजा शुभ मुहूर्त
महाशिवरात्रि 2022 पर पूजा करने के लिए बेहद शुभ मुहूर्त सुबह 11:47 बजे से दोपहर 12:34 बजे तक रहेगा। यह अभिजीत मुहूर्त है. इसके बाद दोपहर 02: 07 बजे से 02:53 बजे तक विजय मुहूर्त है। इसके बाद शाम को 05:48 बजे से 06:12 बजे तक गोधूलि बेला का मुहूर्त रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!