NEWS

पूर्व सैनिकों का बढ़ाया हौसला, तीन दिवसीय लद्दाख दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

समय टुडे डेस्क। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में कहा कि केंद्र सरकार पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। पूर्व सैनिकों ने तन-मन से राष्ट्र की सेवा की है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम भी आपके कल्याण के लिए काम करें। उन्होंने पूर्व सैनिकों से कहा कि अगर आपकी कहीं भी समस्याएं हैं तो उसके लिए हेल्पलाइन का प्रबंध किया गया है। रक्षा मंत्री रविवार को लद्दाख के तीन दिवसीय दौरे पर लेह पहुंचे। उन्होंने लेह में पूर्व सैनिकों से मुलाकात कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन रैंक वन पेंशन उपलब्ध करवाकर अपना वादा पूरा किया है।

पूर्व सैनिकों की समस्याओं का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने ई-सेहत योजना को लांच किया है। सैनिकों के सेवानिवृत्त होने पर उनकी रोजगार की समस्या पर कहा कि इस संबंध में पुनर्स्थापन निदेशालय समय-समय पर रोजगार मेलों का आयोजन करता है, जिसमें बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों को रोजगार दिए जाने की व्यवस्था की जाती है। हम इस प्रक्रिया में तेजी लाएंगे। उन्होंने पूर्व सैनिकों और सैनिकों की सराहना करते हुए कहा कि देश के प्रति उनकी सेवा और निष्ठा उदाहरण है। रक्षा मंत्री के साथ थल सेना प्रमुख एमएम नरवने भी हैं। रक्षा मंत्री ने पूर्व सैनिकों से कहा कि वह तहे दिल से आपका आभार जताते हैं।

एलएएचडीसी के पदाधिकारियों के साथ विकास परियोजनाओं पर चर्चा : रक्षा मंत्री ने लद्दाख स्वायत्त विकास पहाड़ी काउंसिल लेह और कारगिल के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास परियोजनाओं पर चर्चा की। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान रक्षा मंत्री बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से बनाए गए विभिन्न ढांचागत प्रोजेक्ट का उद्धाटन करेंगे। दिल्ली से लद्दाख रवाना होने से पहले राजनाथ ने कहा कि वह सैनिकों से रूबरू होंगे और विभिन्न प्रोजेक्टों के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में सेना की आपरेशनल तैयारियों का जायजा भी लेंगे। लद्दाख में तनाव कम करने के प्रयास के तहत दो दिन पहले भारत व चीन के बीच नए सिरे से बातचीत हुई है। रक्षा मंत्री लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात जवानों का मनोबल बढ़ाएंगे। पूर्वी लद्दाख में गतिरोध कम करने के लिए भारत व चीन की तरफ से सुरक्षा बलों को पीछे हटाए जाने के बाद राजनाथ सिंह का यह लद्दाख का पहला दौरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!