NEWSUTTAR PRADESH

‘नए पंख ‘ कानपुर में शहरवासियों और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने और उनकी मदद करने के लिए आगे आये स्कूली छात्र

नेहा वर्मा
कानपुर नगर। कानपुर में शहरवासियों और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने और उनकी मदद करने के उत्साह ने सेंट एलॉयसियस हाई स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्र प्रशांत शुक्ला को शहर में कोविड के मुद्दों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया I इसी के चलते प्रशांत ने अपने दोस्तो (आंशिका गुप्ता, प्रखर गुप्ता) के साथ बेघरों और शहर के आसपास के जरूरतमंद लोगों को भोजन परोसना शुरू किया। उन्होंने लोगों को टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करने और को-विन ऐप पर पंजीकरण करने में मदद करने के साथ-साथ लोगों को बुनियादी कोविड दवाएं , मास्क और सैनिटाइज़र भी वितरित करना शुरू किया।

अनोखी बात तो यह है कि ये अभी स्कूल जाने वाले छात्र हैं, जिनका समाज सेवा में अधिक अनुभव नहीं है और इनका बिना किसी वित्तीय सहायता के काम करना इस कहानी को अद्वितीय और दिल को छू लेने वाला बनाता है। कुछ समय में ही इनके प्रयासों को पहचान मिलने लगी और उनके इंस्टाग्राम हैंडल को 20 हजार से अधिक नियमित व्यूज और लगभग 14 हजार फॉलोअर्स मिल गए। ऐसे समय में जब लोग अपने घरों से बाहर निकलने से भी डर रहे हैं, ये युवा आशा का एक संदेश भेज रहे हैं और निस्वार्थ भाव से अपने शहर में लोगों की मदद करने हेतु अपने घरों से सावधानी पूर्वक निकल कर सुनिश्चित कर रहे हैं कि जरूरतमंदो का पेट खाली ना रहे ।

सेव कानपुर पहल के माध्यम से प्रशांत शुक्ला और टीम अब तक 50 हजार से अधिक लोगों को भोजन मुहैया करवा चुके हैं। उन्होंने 50000 से अधिक मास्क, मिनरल पानी की बॉटल, 50000 सैनिटाइजर, कपड़े भी वितरित किए हैं और शहर भर में 10,000 से अधिक राशन किट बाटी, रक्त दान करा और पेड़ भी लगाए है। इसके अलावा इन बच्चों ने मासिक धर्म के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता अभियान भी शुरू किया है। इस अभियान के माध्यम से उन्होंने कानपुर के स्लम क्षेत्रों में लड़कियों और महिलाओं को 30,000 से अधिक सैनिटरी नैपकिन दान करने और मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने का संकल्प लिया है।

यह अनोखा प्रयास अप्रैल की शुरुआत से इन छात्रों द्वारा किया जा रहा है। प्रशांत शुक्ला को ऐसे समय में लोगों की मदद करने की प्रेरणा तब मिली जब उनके एक परिजन अस्पताल में भर्ती थे और उन्हें महामारी के दौरान शहर में लोगों की कठिनाइयों का अनुभव हुआ। प्रशांत शुक्ला, जो एक राष्ट्रीय स्तर के एथलीट भी हैं, ने अपनी सारी बचत का उपयोग लोगों की मदद के लिए किया, जो उन्होंने अपने लिए एक लैपटॉप खरीदने के लिए जमा की थी I
यदि आप भी प्रशांत की इस पहल में अपना योगदान देना चाहें तो इस नंबर पर gpay / phonepe / paytm कर सकते है – 8318500748

नए पंख टीम: प्रशांत शुक्ला, आंशिका गुप्ता, प्रखर गुप्ता, स्नेहिल सिंह, आरची गर्ग अभिषेक सिंह, अभिषेक विलकिंसन, महक गुप्ता, सिद्धि भाटिया, सिद्धि शुक्ला, सौम्या दीक्षित , देवांशी बाजपेयी, दीपाली तनेजा, हर्षित बाजपेई, अनीता इसरानी, शीतल गुप्ता, यशिका कानोड़िया , वैष्णवी असरानी, श्रीयांशी सिंह, नित्या पाण्डेय, अदिती गुप्ता, शची गुप्ता, वैष्णवी गुप्ता, आदर्श रावत, जय दीक्षित, अनमोल सैमसन क्लॉडियस

इस संस्था के पिछले कुछ वितरण कार्य आप उनके इंस्टाग्राम पेज – @NayePankh (www.instagram.com/nayepankh) – पर देख सकते है।

आइए एक साथ मिलकर अपने शहर को मजबूत और बेहतर बनाने में मदद करें।
ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क करे
Prashant Shukla: +91 83185 00748

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!