NEWSUTTAR PRADESH

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ में मनाया गया ‘शिक्षक दिवस’

अनुराधा सिंह

लखनऊ। ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय, लखनऊ में आज शिक्षक दिवस के अवसर पर माननीय कुलपति प्रो अनिल कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में डॉ तनवीर खदीजा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि यह दिन हर शिक्षक के लिए गर्व का दिन होता है। प्रो सैयद हैदर अली, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रकोष्ठ ने बताया कि नई शिक्षा नीति ने शिक्षकों की ज़िम्मेदारी और भी बढ़ा दी है और अब हम सबको मिलकर छात्र के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की आवश्यकता है।

प्रो एहतेशाम अहमद अधिष्ठाता वाणिज्य विभाग ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र लगातार बदल रहा है और विद्यार्थियों के सामने नई चुनौतियां ला रहा है, एक शिक्षक के रूप में हम सभी विद्यार्थियों को उन चुनौतियों से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकते हैं। प्रो मसूद आलम अधिष्ठाता कला एवं मानविकी संकाय ने अपने जीवन के उदाहरणों को सांझा करते हुए बताया कि एक शिक्षक की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होती है एवं उनके द्वारा दी गई सीख किस प्रकार जीवन भर विद्यार्थियों के साथ रहती है। प्रो एस एस ए अशर्फी, अधिष्ठाता विज्ञान संकाय ने कहा कि आज के समय में शिक्षकों को विद्यार्थियों की पाठ्यक्रम में रुचि बनाए रखने के लिए नई तकनीकों को अपनाने की आवश्यकता है।

अपने अध्यक्षीय भाषण में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो शुक्ला ने कहा कि शिक्षक का आचार एवं व्यवहार इस प्रकार का होना चाहिए कि वह विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ सदाचार भी सिखाए। उन्होंने यह भी कहा कि हर विद्यार्थी की अपनी क्षमता होती है एवं यह शिक्षक का कर्तव्य है कि वह उस क्षमता के आधार पर विद्यार्थी के अनुरूप शिक्षण प्रदान करें। अंत में उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में बहुत संभावनाएं हैं एवं वह मिलकर विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

कार्यक्रम में डॉ हारून रशीद द्वारा हास्य कविता प्रस्तुत की गई एवं डॉ मजहर खालिक ने गीत प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ प्रियंका सूर्यवंशी द्वारा किया गया एवं संचालन डॉ रुचिता सुजॉय चौधरी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय कुलसचिव संजय कुमार द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

इनसेट:
शिक्षक दिवस में के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के 9 शिक्षकों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह में सम्मानित भी किया गया। पुरस्कृत होने वाले शिक्षकों में प्रो सैयद हैदर अली, प्रो संजीव त्रिवेदी, डॉ प्रवीण कुमार राय, डॉ प्रियंका सूर्यवंशी, डॉ तनु डंग, डॉ रुचिता सुजॉय चौधरी, डॉ शान -ए- फातिमा, डॉ ततहीर फातिमा एवं डॉ नलिनी मिश्रा शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!