NEWSUTTAR PRADESH

ख्व़ाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में हुआ वेबीनार का आयोजन

अनुराधा सिंह

लखनऊ। ख्व़ाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में आज शोध , नवाचार और रैंकिंग विषय पर माननीय कुलपति प्रो अनिल कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में एक वेबीनार का आयोजन किया गया। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने शोध मापदंड और उसकी समकालीन उपयोगिता पर वेबीनार आयोजित किया।
गूगल जी-सूट आनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस वेबीनार में डॉ. मुकुल मिश्रा( एकेडमिक सलाहकार) ने अपने व्याख्यान में शोध पत्रिका की उपयोगिता उसके चुनाव और उनकी रैंकिंग के विषय में महत्त्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने विद्यार्थियों को स्कोपस, एलसेवियर्स, यूजीसी केयर पर सूचीबद्ध और पियर रिवियूड पत्रिकाओ के चुनाव के विषय में ख़ास बातें बताई।

उन्होंने बताया की किसी भी शोध पत्रिका की उपयोगिया, सूची और उसकी रैंकिंग का आंकलन कैसे किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि हम सभी, अब भी शोध के क्षेत्र में अन्य विकसित देशो की तुलना में काफी पीछे हैं इसलिए हमें इस क्षेत्र में कड़ी मेहनत करनी होगी। छात्रों ने सत्र के अंत में प्रो मिश्रा से इस विषय पर अपने प्रश्न रखे।

कार्यक्रम में देश के सभी प्रमुख विश्वविद्यालयों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस एक दिवसीय वेबीनार की संक्षेपिका प्रो सैयद हैदर अली ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रभारी डॉ. रुचिता सुजाॅय चौधरी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!