NEWS

कोरोना से लड़ाई में सेना भी तैयार, 3 स्टार जनरल को कोविड प्रबंधन सेल का जिम्मा

नेहा पाठक
नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप से बचाव के लिए अब भारतीय सेना भी आगे आ रही है। भारतीय सेना 3 स्टार जनरल के तहत एक कोविड प्रबंधन सेल बना रही है, इससे महामारी की इस व्यापक लड़ाई में मदद मिलेगी। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रकोष्ठ का संचालन ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स और स्ट्रैटेजिक मूवमेंट के निदेशक द्वारा किया जाता है। नागरिक अधिकारियों की सहायता की देखरेख करने वाले तीन-स्टार अधिकारी सीधे उप प्रमुख को रिपोर्ट करेंगे।

सेना ने एक बयान में कहा, “स्टाफिंग और लॉजिस्टिक सपोर्ट के कई पहलुओं को समन्वित करने के लिए, एक महानिदेशक रैंक के अधिकारी के तहत एक विशेष कोविड प्रबंधन सेल की स्थापना की गई है, जो सीधे सेना के कर्मचारियों के प्रमुखों को रिपोर्ट करती है।

रक्षा मंत्रालय के सशस्त्र बल और अन्य विंग कोविड -19 की लड़ाई के राष्ट्रीय प्रयासों के केंद्र में रहे हैं। उन्होंने कोविड -19 अस्पतालों की स्थापना की है, ऑक्सीजन उत्पादन में वृद्धि की है और कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने में मदद करने के लिए राज्य सरकारों के साथ चिकित्सा कर्मचारियों और ऑक्सीजन कंटेनरों और एयरलिफ्ट किया गया है।

पहले से ही मदद कर रही है सेना

बयान में कहा गया कि “जहां सेना ने पूर्व अधिकारियों और उनके आश्रितों के लिए स्वयं संरक्षण और चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित की है, वहीं यह विशेष रूप से पहले से ही काम कर रहे या फिर दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी और पटना में स्थापित होने की प्रक्रिया में पांच कोविड -19 अस्पतालों में नागरिक अधिकारियों की सहायता के लिए काफी चिकित्सा संसाधनों को तैनात किया है। सेना ने कहा कि नई कोविड -19 प्रबंधन सेल दिल्ली सहित देश भर में कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि को लेकर काम करने के लिए वास्तविक समय की प्रतिक्रियाओं के समन्वय में अधिक दक्षता लाएगी।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले हर दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और गुरुवार को संक्रमण के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए तथा 3,980 लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले देश में 2,10,77,410 हो गए और मृतकों की संख्या 2,30,168 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 35,66,398 है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.92 प्रतिशत है। कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर गिरकर 81.99 प्रतिशत हो गई है।

आंकड़ों के मुताबिक, इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,72,80,844 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!