NEWS

केंद्र ने ‘Black Fungas ‘ की दवा पर टैक्स हटाया, वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- कोविड टीकों पर 5% GST जारी रहेगी

नेहा पाठक
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस की दवा पर टैक्स घटाया है तो वहीं जीएसटी परिषद में टीके पर पांच प्रतिशत की कर दर को कायम रखने पर सहमति है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को जीएसटी परिषद की बैठक के बाद ये जानकारी दी। इस बैठक में कोविड-19 से संबंधित जरूरी सामान तथा ब्लैक फंगस की दवा पर कर कटौती पर विचार किया गयावित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एम्बुलेंस पर जीएसटी की दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है।

उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद ने रेमडेसिविर पर कर की दर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सहमति दी है। इसके अलावा अब टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन पर कोई कर यानी टैक्स नहीं लगेगा। जीएसटी परिषद ने मेडिकल ग्रेड आक्सीजन, बीआईपीएपी मशीनों, ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर पर कर की दर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना टीकों की खरीद पर कहा, “केंद्र सरकार 75% वैक्सीन खरीद रही है और उसपर GST भी भर रही है. लोगों को सरकारी अस्पतालों में जो ये 75% वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा। “

यह जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक थी. बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच हजारों लोगों को राहत देने के प्रयास में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को PPE किट, मास्क, दवाओं और उपकरणों सहित COVID-19 आवश्यक वस्तुओं पर कर माफ कर दिया. शनिवार को 44वीं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!