NEWS

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! जानें वजह

मनप्रीत कौर
नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते बीते साल मार्च से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर निराशा झेलनी पड़ रही है। सरकार ने डीए बढ़ोत्तरी पर जून 2021 तक रोक लगाई हुई है। ऐसे में कर्मचारियों को पुरानी दर (17 फीसदी) पर डीए का भुगतान किया जा रहा है।

राहत भरी खबर यह है कि केंद्र ने मार्च 2021 में घोषणा की है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) नई दर के साथ 1 जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा। हालांकि सरकार ने डीए की तीन लंबित किस्तों के संबंध में कुछ नहीं कहा था।

डीए की तीन किस्त (1.1.2020, 1.7.2020 और 1.1.2021) से लंबित है। इस बीच तीन लंबित डीए की किस्तों का भुगतान कब तक किया जाएगा इसका हल निकालने के लिए, नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) और वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) के अधिकारी नियमित संपर्क में हैं। वे 8 मई 2021 को एक आधिकारिक बैठक करने वाले थे पर कोविड-19 संकट के कारण बैठक रद्द हो गई। अब यह बैठक मई 2021 के अंतिम सप्ताह में होगी।

जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद, डीओपीटी और वित्त मंत्रालय के बीच अपेक्षित बैठक पर बोलते हुए जेसीएम ‘स्टाफ साइड’ की राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिवगोपाल मिश्रा ने कहा, ‘जेसीएम, डीओपीटी और वित्त मंत्रालय के अधिकारी नियमित रूप से संपर्क में हैं।’

मिश्रा के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय डीए की तीन किस्तों के मामले को हल करने के लिए बातचीत जारी है। 8 मई 2021 को इसपर बैठक होनी थी लेकिन कोविड की वजह से अब इस बैठक को मई के अंतिम सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।’

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!