NEWS

आज अक्षय तृतीया, करें ये काम और इन चीजों के दान से मिलेगा धन और यश

समय टुडे डेस्क। आज अक्षय तृतीया है। आज भक्त घर पर मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर रहे हैं और साथ ही आज ऑनलाइन गोल्ड शॉपिंग भी करेंगे। अक्षय तृतीया को शादियों के लिए भी अबूझ मुहूर्त माना जाता है. आज के दिन कुछ विशेष काम करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही आज के दिन दान करने से भी कई गुना फल की प्राप्ति होती है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते लगे लॉकडाउन के कारण बाहर जाना सेफ नहीं है. ऐसे में आप घर पर रहकर सभी नियमों का पालन करते हुए ही अक्षय तृतीया की पूजा करें और इसे मनाएं। आइए जानते हैं इस दिन कौन सा काम करने से यश, धन और वैभव मिलते हैं और क्या दान करना चाहिए…

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करने चाहिए ये काम:

अक्षय तृतीया के दिन को धार्मिक शास्त्रों में बेहद शुभ माना गया है. इस दिन दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. अक्षय तृतीया के दिन जौ, गेहूं, चना, दही, चावल, फल और अनाज का दान करना चाहिए।

पितरों का मिलेगा आशीर्वाद:

अक्षय तृतीया को बेहद मंगलकारी और शुभ फल देने वाला माना जाता है। पितरों की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन पूजा करना शुभ माना जाता है।

जल का दान:

अक्षय तृतीया के दिन जल का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है। आप प्याऊ के लिए ऑनलाइन दान कर सकते हैं या लोगों के लिए पीने के साफ पानी की व्यवस्था करवा सकते हैं। स्कन्द पुराण में भी लिखा है कि अक्षय तृतीया को जल का दान करना महापुण्य कई माना गया है. शिवलिंग के ऊपर मटकी का दान भी अच्छा माना गया है।

चरण पादुका का दान:

अक्षय तृतीया वैशाख माह में गर्मी में पड़ती है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन लोगों को धूप से बचाने की व्यवस्था करना, छाते बांटना, पंखा दान करना या चरण पादुका दान करने से सर्वोत्तम फल की प्राप्ति होती है। आप इस चीजों की व्यवस्था के लिए ऑनलाइन सहायता राशि दे सकती हैं क्योंकि इस दिनों लॉकडाउन चल रहा है इसलिए बाहर जाकर दान करना न तो संभव है और न ही खतरे से खाली.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!