NEWS

आगे 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, कोरोनाकाल में घर से बाहर निकलने से पहले देखें ………

सुनीता शानू
नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से देशभर में कोहराम है। हर दिन 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं. हालात को देखते हुए आजकल बैंक अपने कस्टमर्स को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित कर रहे हैं, फिर भी बैंक से जुड़े कुछ कामकाज करने के लिए अपनी बैंक की नजदीकी शाखा में जाना जरूरी हो सकता है। ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन तारीखों पर बैंक की छुट्टी है यानी बैंक बंद रहेंगे। हर महीने की तरह, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दी जाने वाली छुट्टियों के अनुसार, मई माह में कुछ विशेष अवसरों पर बैंक बंद रहेंगे।

RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, मई में कुल 12 बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल है. हालांकि, कुछ छुट्टियां पहले ही बीत चुकी हैं. आठ छुट्टी अभी बाकी हैं यानी कि आने वाले दिनों में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि RBI की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं। यह छुट्टी सभी राज्‍यों में नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं।

यहां देखें, बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) की लिस्ट-

<< 9 मई: रविवार (हर जगह)

<< 13 मई: रमजान ईद (ईद-उल-फितर). इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

<< 14 मई: भगवान श्री परशुराम जयंती / रमजान ईद (ईद-उल-फितर) / बसवा जयंती / अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

<< 16 मई: रविवार (हर जगह)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!