NEWSWorld

अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को किया निष्कासित, जासूसी का लगाया आरोप

समय टुडे डेस्क। जंग खत्म करने को लेकर रूस और यूक्रेन के बीच पहले दौर की बातचीत खत्म, वार्ता का अगला दौर पोलिश-बेलारूसी सीमा पर होगा
संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को घोषणा की कि वह संयुक्त राष्ट्र में रूसी मिशन के 12 सदस्यों को निष्कासित कर रहा है। अमेरिका ने उन पर जासूसी का आरोप लगाया है।

बाइडेन प्रशासन की कार्रवाई रूस के पड़ोसी यूक्रेन पर आक्रमण के पांचवें दिन हुई। इस आक्रमण की संयुक्त राज्य अमेरिका और दर्जनों अन्य देशों ने निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन ने एक बयान में कहा कि रूसी राजनयिकों ने “जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर संयुक्त राज्य में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं।”

मिशन ने कहा कि निष्कासन “कई महीनों से विकास में है” और 193 सदस्यीय विश्व निकाय के मेजबान के रूप में संयुक्त राष्ट्र के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के समझौते के अनुसार है।

रूसी राजदूत वासिली नेबेंजिया ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया, जब उनसे अमेरिका पर उनकी प्रतिक्रिया पूछे जाने पर कहा गया कि रूसी जासूसी में लिप्त थे: “वे हमेशा ऐसा ही करते हैं। हर समय यही बहाना होता है जब वे किसी व्यक्ति को गैर ग्रेटा घोषित करते हैं। यही एकमात्र स्पष्टीकरण है जो वे देते हैं।”

निष्कासन की पुष्टि सबसे पहले अमेरिकी उप राजदूत रिचर्ड मिल्स ने की थी जब नेबेंजिया ने सोमवार दोपहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि उन्हें “रूसी मिशन के खिलाफ मेजबान देश द्वारा उठाए गए एक और शत्रुतापूर्ण कदम” के बारे में सूचित किया गया।

नेबेंज़िया, जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के गंभीर मानवीय परिणामों पर चर्चा करने के लिए एक सत्र में इस महीने के परिषद अध्यक्ष के रूप में अध्यक्षता कर रहे थे, ने अमेरिका के निष्कासन को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त राष्ट्र समझौते और राजनयिक संबंधों को नियंत्रित करने वाले वियना कन्वेंशन का “घोर उल्लंघन” कहा। .

उन्होंने कहा, “हम देखेंगे कि इस निर्णय के संदर्भ में घटनाएं कैसे विकसित होती हैं।”

मिल्स ने तब निष्कासन की पुष्टि करते हुए कहा कि रूसी राजनयिक “ऐसी गतिविधियों में शामिल थे जो राजनयिकों के रूप में उनकी जिम्मेदारियों और दायित्वों के अनुरूप नहीं थे।”

उन्होंने कहा कि वे अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र समझौते के भी अनुरूप हैं।

नेबेंज़िया ने काउंटर किया कि यह “संतोषजनक नहीं था।”

व्हाइट होज़ के प्रेस सचिव जेन साकी ने निष्कासन के रूसी राजदूत के चरित्र चित्रण को “शत्रुतापूर्ण कार्य” के रूप में यह कहते हुए जवाब दिया: “मुझे लगता है कि शत्रुतापूर्ण कार्य हमारी अपनी धरती पर जासूसी गतिविधियाँ कर रहा है।”

संयुक्त राष्ट्र की राजनयिक निर्देशिका के अनुसार, रूस के पास संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त 79 राजनयिक हैं।

अमेरिकी मिशन ने उन लोगों का नाम नहीं लिया जिन्हें निष्कासित किया जा रहा है या यह नहीं बताया कि उन्हें देश छोड़ने के लिए कितने समय का समय दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!